एक साल के बकरे की कीमत लाखों में… जानिए खासियत

एक साल के बकरे की कीमत लाखों में… जानिए खासियत

एक साल के बकरे की कीमत लाखों में… जानिए खासियत
एक साल के बकरे की कीमत लाखों में… जानिए खासियत

first rajasthan @ जालोर. सांचौर उपखण्ड क्षेत्र के निकटवर्ती गांव पमाना के रहने वाले उदाराम बाबराराम सेलाणा देवासी के वहां एक बकरी ने ऐसे बकरे को जन्म दिया, जो उनकी किस्मत बदल देगा। कृषि सलाहकार अरविन्द सुथार ने बताया कि किसान उदाराम की स्थिति सामान्य ही हैए शुरू से ही खेती और पशुपालन करते आए हैं।

बकरीपालन उनका पुश्तैनी कार्य रहा है। परिवार में दो बेटे और लड़कियां हैं। बड़ा बेटा काम के लिए बाहर है और छोटा पढाई कर रहा है। कहते हैं कि जब उपरवाले को कुछ देना हो तो उसके लिए हजार रास्ते हैं। अब उदाराम के घर एक बकरी ने ऐसे बकरे को जन्मा है जो इनकी किश्मत बदलने वाला है। एक साल की उम्र के इस बकरे ने दूर दराज के कई व्यापारियों को आकर्षित किया है। व्यापारियों का मानना है कि बकरे के शरीर पर प्राकृतिक रूप से 786 नम्बर व चांद का अंकन मुस्लिम धर्म प्रेमियों के लिए शुभ माना जाता है।

एक व्यापारी ने इस बकरे को खरीदने के लिए 1 लाख 5 हजार की बोली लगाई हैए फिर भी उदाराम इसे देने को तैयार नहीं है। आजकल इस बकरे की चर्चाएं मीडिया पर काफी जोरों पर है। प्रगतिशील किसान अरविंद सुथार ने बताया कि हमने पमाना गांव में डिजिटल खेती नाम से एक ग्रुप बनाया हुआ है जिसमें बकरी पालन के अंतर्गत यह है बकरा हमारी नजरों में आया। मैंने एक दिन विजिट किया तो संबंधित बातें जानने में आई।

शंकर देवासी ने बताया कि हमारे घर पर एक बकरी ने पहले एक बकरी को जन्म दिया जिसके शरीर पर ओम शब्द अंकित है और बिना ब्याहे ही दूध देती है। इसके बाद का यह बकरा है जिसकी पीठ पर 786 और चांद साफ. साफ अंकित है। काफी व्यापारी आ रहे हैं। कमीशन एजेंट ब्रिजेश ने बताया कि फोन पर हमें सूचना मिली तो मैं उदाराम के घर गया। बकरा काफी हृष्टपुष्ट और सुडोल शरीर में है। इसकी पीठ के एक तरफ 786 और दूसरी तरफ चांद अंकित है। मैंने इसकी बोली 1 लाख और 5 हजार की लगाई, फिर भी यह हम नहीं खरीद सके।